क्या आपने भारत की इन खूबसूरत जगहों को देखा है? एक बार जरुर देखे।

क्या आपने भारत की इन खूबसूरत जगहों को देखा है? एक बार जरुर देखे



 

 जब भी भारत जाने की बात होती है, तो हमारे दिमाग में यह पहला ताजमहल होता है।  लेकिन इसके अलावा भी भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो आपको हैरान कर देंगी।

 दुनिया का सबसे खूबसूरत देश भारत है।  इन स्थानों को देखकर, आप कहेंगे कि प्रकाश!  हम यहां आने का अवसर कैसे प्राप्त कर सकते हैं?  भारत में, एक विशाल हिमालय है, अगर तीन तरफ महासागर हैं, कुछ रेगिस्तान हैं, कुछ जंगल हैं  आज हम आपको भारत की शीर्ष प्लेसमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं।

 सोलंग, हिमाचल प्रदेश

 हिमाचल की तलहटी में निर्मित, सोलंग पूरे वर्ष साहसिक खेल प्रदान करता है, जैसे स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी।  यहाँ प्राकृतिक नेसरा और ग्लेशियर (हिमनद) भी पाए जाते हैं।  यहाँ बातचीत बहुत दिलचस्प है।  यह प्राकृतिक स्थान अक्सर फिल्मी सितारों से भी आता है।

 यह स्थान रोमांस प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है।  यहां देश और विदेश से भी पर्यटक आते हैं।  गर्मियों में सोलारिस काफी बदल जाता है, सर्दियों में यहां हरियाली फैलती है।

 अमरकंटक

 भारत के पर्यटक आकर्षण के केंद्रों में अमर सबसे प्रसिद्ध हैं।  प्रकृति प्रेमी और धार्मिक गतिविधि वाले लोग इस जगह को बहुत पसंद करते हैं।  अमरकंटक का कई परंपराओं और कावंडों के साथ सीधा संबंध है।  कहा जाता है कि यहां भगवान शिव की पुत्री नर्मदा विश्वदी नदी के रूप में बहती है।  अमरकंटक में, 'दुधारा' नाम का एक बहुत बड़ा फव्वारा है।  इस झरने का उच्च जल स्तर दूध जैसा दिखता है।  इसीलिए इसे 'दूध-दूध' कहा जाता है।

 यहां आश्चर्यजनक बात यह है कि आप बंदरों को ध्यान में रखते हैं।  भारत की 7 वीं नदी में भी अमर हैं।  एक प्राचीन साम्राज्य है, जो हमेशा पानी से भरा रहता है।

 डल झील, कश्मीर

 डल झील में एक बड़ी झील है।  यह भारत में सबसे रोमांटिक छुट्टी गंतव्य माना जाता है।  यहां बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी होती है।  डल झील के तीनों विशाल और प्रसिद्ध गार्डों से घिरे हैं।

 डल झील को श्रीनगर में 'श्रीनगर का घर' माना जाता है और इसे कश्मीर का 'मुनुक' माना जाता है।  यह झील 26 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली हुई है।

 गंगटोक, सिक्किम

 गंगटोक, सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है।  शिवालिक पहाड़ियों से 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गंगटोक सिक्किम आने वाले पर्यटकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण है।  जब आप यहां जाएं तो मोमोज खाना न भूलें क्योंकि यह यहां का लोकप्रिय भोजन है।  इस जगह के आसपास घूमने का अच्छा समय है।  आप यहां पहाड़ की चढ़ाई और रिवर राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

 अंडमान निकोबार

 यदि आप एक जल प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे उपयुक्त है।  सफ़ेद रेत के साथ ये खूबसूरत समुद्र तट, जहाँ किनारे पर ऊंचे नारियल के पेड़ पानी में बहुत ही अद्भुत लगते हैं।  यात्रियों को उत्कृष्टता का सबसे आकर्षक केंद्र माना जाता है।  आप इस जगह पर धूप सेंकने, पानी का सहारा और समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं।  अंडमान निकोबार विशेष रूप से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वनस्पतियों के लिए जाना जाता है।
Please Like ❤ & Share 📎: